सनातन धर्म के शाश्वत सूत्रों को हिंदुत्व ने अपने जीवन की शैली बना कर सूक्ष्म से सूक्ष्म आचरण में पिरोकर जन्म के आह्वान से मृत्यु तक क्रमबद्ध तरीक़े संस्कारों का निर्माण किया ताकि कोई भी जीवन परमसत्ता के अनुभव से वंचित ना रह सके। उक्त बातें कॉन्स्टीच्यूशन क्लब ऑफ इंडिया,नई दिल्ली में आयोजित  सनातन मंथन शंखनाद कार्यक्रम में सनातन संस्कार यात्रा के संस्थापक कबीर जी महाराज ने कही। अपने संबोधन में उन्होंने आगे कहा की आज हिंदुत्व ही अपने अस्तित्व को खोज रहा है और इसका मूल कारण हिंदू परिवारों में से प्रक्रियाओं का समाप्त हो जाना है ये जो समय है बहुत दुर्लभ है जहां पर जन चेतना घर वापसी के प्रेरणा से परिपूर्ण है अगर उन संस्कार रूपी प्रक्रियाओं को हमें घर घर में पुनर्स्थापित कर दें, तो हमारा राम राज्य का सपना पूरा होने से कोई नहीं रोक सकता और हम एक महान हिंदू राष्ट्र की बुनियाद रख पाएँगे।

सनातन संस्कार यात्रा के अंतर्गत आयोजित सनातन मंथन संखनाद कार्यक्रम का आयोजन कॉन्स्टीच्यूशन क्लब नई दिल्ली में आयोजित किया गया।

उक्त विषय मे कार्यक्रम के राष्ट्रीय कार्यकारिणी प्रमुख राहुल कुमार मिश्रा ने बताया कि इस कार्यक्रम का मुख्य उद्देश्य है राम मंदिर हमारी प्रेरणा के सबसे बड़े प्रतीकों में से एक है, हमें अब बस हर घर में संस्कार रूपी प्रक्रियाओं को भी स्थापित करना है। इस बाबत अखंड भारत के शाश्वत संस्कारो के लिए एक संवाद कार्यक्रम कर सनातन संस्कार वृद्धि के लिए संखनाद किया गया है जल्द ही इसका विस्तारित रूप देखने को मिलेगा।

आदर्श ब्राह्मण फाउंडेशन के राष्ट्रीय अध्यक्ष एवं सनातन संस्कार यात्रा के प्रमुख ( आयोजक मंडल ) श्री आशुतोष उपाध्याय ने कहा आंदोलन का मुख्य उद्देश्य यह है की हिंदू मंदिरों को सरकारी नियंत्रण से बाहर कर भारत की सहकारिता आधारित सामाजिक संरचना का पुनर्जीवित होना।  भारत के प्रसिद्ध आर्म रेसलर देश-विदेश में कई मेडल विजेता सूर्य प्रताप शर्मा सहित देश भर से शामिल हुए विभिन्न क्षेत्र के लगभग 150 विभूतियों को सम्मानित किया गया।

समाज के सभी वर्गों और विशेषकर वंचित वर्गों को शिक्षित कर मूल धारा में लाना और ढोंग एवं पाखंड के कारण जो त्रुटियाँ हुई हैं उनका वैज्ञानिक और वैदिक आधार पर खंडन कर पुनर्स्थापना। कार्यक्रम में  महावीर मंदिर पटना महंत महेंद्र दास, प्रसार भारती दिल्ली संपत सारस्वत, सौरभ सिंह प्रोजेक्ट मैनेजर ( एनडीएमए) ,वरिष्ठ अधिवक्ता सुप्रीम कोर्ट राजीव राजहंस पांडे, यज्ञ गुरु अरुणानंद,रुचिका अग्रवाल, महेश पालीवाल,जिला अध्यक्ष उदयपुर,आदर्श ब्राह्मण फाउंडेशन डायरेक्टर आनंद विद्या भारती डाबोह उदयपुर देशभर से कई गणमान्य विद्वतजन मौजूद रहें।

सनातन मंथन कार्यक्रम कर सनातन संस्कार यात्रा का संखनाद

By admin